पुनरावृत्तिकोडसाइट

  
  घर   |अध्ययन करते हैं   |समस्या   |खेल   |शतरंज खेलो   |टूर्नामेंट

शतरंज के नियम




आइए शतरंज सीखना शुरू करें:


शतरंज के टुकड़े

प्रारंभिक स्थिति
शह और मात : शतरंज का मुख्य लक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी के राजा को मात देना है। यदि आपके लिए अपने राजा को किसी भी वर्ग में ले जाना, राजा और हमलावर के बीच एक और टुकड़ा रखना या हमलावर टुकड़े को पकड़ना असंभव है, जब आपके राजा को कब्जा करने की धमकी दी जाती है, तो इसका मतलब है कि आप चेकमेट हैं और आप गेम हार गए हैं।
राजा : यदि आपका राजा पकड़ लिया जाता है, तो आप खेल हार जाते हैं। राजा एक वर्ग को किसी भी दिशा में घुमा सकता है (आरेख देखें)। यह सभी देखेंकैसलिंगप्रतिद्वंद्वी के टुकड़े द्वारा नियंत्रित वर्ग पर जाने के लिए मना किया गया है।
रानी : रानी क्षैतिज, लंबवत या तिरछे किसी भी संख्या में वर्गों को स्थानांतरित कर सकती है। (आरेख देखें) यदि कोई टुकड़ा अपने रास्ते पर है तो इसकी चाल को अवरुद्ध किया जा सकता है। यह टुकड़ों पर नहीं कूद सकता।
बदमाश: रूक किसी भी संख्या में वर्गों को लंबवत या क्षैतिज रूप से स्थानांतरित कर सकता है। (आरेख देखें) यदि कोई टुकड़ा अपने रास्ते पर है तो इसकी चाल को अवरुद्ध किया जा सकता है। यह टुकड़ों पर नहीं कूद सकता।
बिशप : बिशप तिरछे किसी भी वर्ग को स्थानांतरित कर सकता है। (आरेख देखें) यदि कोई टुकड़ा अपने रास्ते पर है तो इसकी चाल को अवरुद्ध किया जा सकता है। यह टुकड़ों पर नहीं कूद सकता।
शूरवीर : शूरवीर की चाल "L" अक्षर के रूप में होती है। केवल नाइट ही अन्य टुकड़ों पर कूद सकता है।
मोहरा: मोहरा हमेशा केवल आगे बढ़ता है (आरेख "चाल" देखें), लेकिन यह तिरछे तरीके से पकड़ता है। यह एक वर्ग चलता है, लेकिन अगर यह इसकी पहली चाल है तो इसमें एक या दो वर्ग आगे बढ़ने का विकल्प होता है। (आरेख "कैप्चर" देखें)
चाल --- कब्जा
प्यादा प्रमोशन :
यदि एक मोहरा एक फ़ाइल के अंत तक पहुँचता है जो विरोधी पक्ष में है, तो उसे तुरंत दूसरे टुकड़े, रानी, ​​​​रूक, नाइट या बिशप के लिए "पदोन्नत" किया जाता है, लेकिन प्यादा या राजा को नहीं।



मोहरा रानी को बढ़ावा दे रहा है
एन पासेंट:
यदि कोई मोहरा दो वर्ग चलता है और वह अपने प्रतिद्वंद्वी के मोहरे के बगल में आता है तो यह ढोंग किया जाता है कि वह एक वर्ग चला गया और इस मोहरे द्वारा कब्जा कर लिया जा सकता है। (आरेख देखें)। लेकिन इस विकल्प का उपयोग तभी किया जा सकता है जब प्यादा दो वर्ग चला जाए। उदाहरण के लिए (आरेख देखें) यदि सफेद मोहरा अब काले मोहरे को नहीं पकड़ता है तो वह "एन पासेंट राइट" को ढीला कर देगा और उसे खेल के दौरान इस काले मोहरे को पकड़ने का अधिकार नहीं होगा।

एन पासेंट से पहले

एन पासेंट के बाद
विशेष चालें (कास्टलिंग):
कैसलिंग एक विशेष चाल है। आप एक बार में राजा और किश्ती को स्थानांतरित कर सकते हैं। राजा दो वर्गों को दाएं या बाएं घुमाता है और रूक को उसके बगल में रखा जाता है। 2 प्रकार की कास्टलिंग संभव है शॉर्ट कास्टिंग (आरेख ए-1 देखें) और लंबी कास्टिंग (आरेख ए-2 देखें)।
यदि राजा और किश्ती के बीच कोई टुकड़ा शामिल है, यदि राजा और रूक के बीच कोई टुकड़ा शामिल है, यदि राजा पर प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े से हमला किया जाता है और यदि राजा प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े द्वारा नियंत्रित वर्ग को पार करता है या आगे बढ़ता है, तो कैसलिंग की अनुमति नहीं है।

ए - शॉर्ट कास्टिंग से पहले


a1 - शॉर्ट कास्टिंग के बाद



a2 - लंबी कास्टिंग के बाद
गतिरोध:इस तथ्य के बावजूद कि एक राजा जांच में नहीं है, यदि आप कोई कानूनी कदम नहीं उठा सकते हैं, तो स्थिति को गतिरोध कहा जाता है, इसलिए खेल को ड्रॉ के रूप में स्कोर किया जाता है। (आरेख देखें) ब्लैक को एक चाल चलनी है लेकिन कोई कानूनी कदम संभव नहीं है उसके लिए।




freestats.com से मुफ़्त हिट काउंटर और इंटरनेट ट्रैफ़िक आँकड़े